CPM कैलकुलेटर

Google विज्ञापन CPM कैलकुलेटर - मुफ़्त ऑनलाइन Google विज्ञापन CPM कैलकुलेटर

सीपीएम की तुरंत गणना करने के लिए अपनी Google Ads अभियान लागत और इंप्रेशन दर्ज करें। अपने प्रदर्शन नेटवर्क प्रदर्शन का विश्लेषण करें और अपनी बोली-प्रक्रिया रणनीति को अनुकूलित करें।

Google Ads CPM कैलकुलेटर क्या है?

Google Ads CPM Google के विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म पर प्रति 1,000 इंप्रेशन की लागत है - जिसमें Google डिस्प्ले नेटवर्क (GDN), YouTube और डिस्कवरी विज्ञापन शामिल हैं।

Google Ads CPC (प्रति क्लिक भुगतान) और CPM (प्रति इंप्रेशन भुगतान) दोनों बोली रणनीतियाँ प्रदान करता है। सीपीएम बोली ब्रांड जागरूकता अभियानों के लिए आदर्श है जहां दृश्यता क्लिक से अधिक मायने रखती है। Google विज्ञापन CPM कैलकुलेटर आपको अभियान दक्षता का मूल्यांकन करने में मदद करता है।

Google डिस्प्ले नेटवर्क वैश्विक स्तर पर 90% से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं तक पहुंचता है। अपने Google विज्ञापन सीपीएम को समझने से आपको प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ बेंचमार्क करने, लक्ष्यीकरण अनुकूलित करने और सीपीसी और सीपीएम बोली के बीच निर्णय लेने में मदद मिलती है।

अभियान लागत Google विज्ञापन खर्च
छापे GDN विज्ञापन दृश्य
गूगल सीपीएम लागत प्रति 1,000

Google Ads CPM कैलकुलेटर फॉर्मूला

Google Ads CPM फॉर्मूला मानक CPM के समान है: अभियान लागत को इंप्रेशन से विभाजित करें, फिर 1,000 से गुणा करें। अपने स्वयं के नंबरों के साथ प्रयोग करने के लिए नीचे दिए गए खेल के मैदान का उपयोग करें।

Google विज्ञापन CPM = (लागत ÷ इंप्रेशन) × 1,000

Google विज्ञापन सीपीएम खेल का मैदान

$500
$10 $10,000
100,000
1K 1M
जीए सीपीएम $5.00 प्रति 1,000 इंप्रेशन

$500 ÷ 100,000 = 0.005 × 1,000 = $5.00

Google विज्ञापन सीपीएम की गणना कैसे करें - चरण दर चरण

अपने Google विज्ञापन प्रदर्शन या वीडियो अभियानों के लिए CPM की गणना करने के लिए इन चरणों का पालन करें। सटीक परिणामों के लिए अपने Google Ads डैशबोर्ड से डेटा का उपयोग करें।

1

अपनी अभियान लागत ज्ञात करें

Google Ads में, अपने अभियान डैशबोर्ड पर जाएं और जिस अवधि का आप विश्लेषण कर रहे हैं उसकी कुल लागत नोट करें।

उदाहरण

आपके GDN अभियान ने दो सप्ताह में $3,000 खर्च किया।

2

अपने कुल इंप्रेशन प्राप्त करें

उसी अभियान दृश्य में, प्रस्तुत किए गए कुल विज्ञापन इंप्रेशन के लिए इंप्रेशन कॉलम की जाँच करें।

उदाहरण

अभियान ने 600,000 इंप्रेशन उत्पन्न किए।

3

सीपीएम फॉर्मूला लागू करें

अपनी Google Ads CPM प्राप्त करने के लिए लागत को इंप्रेशन से विभाजित करें, फिर 1,000 से गुणा करें।

उदाहरण

$3,000 ÷ 600,000 × 1,000 = $5.00 CPM

4

बोली-प्रक्रिया रणनीतियों की तुलना करें

अपने सीपीएम-आधारित परिणामों की तुलना सीपीसी अभियानों से करें। यदि आपका लक्ष्य क्लिक है, तो सीपीसी अधिक कुशल हो सकती है। जागरूकता के मामले में सीपीएम अक्सर जीतती है.

उदाहरण

जीडीएन पर $5.00 सीपीएम बनाम 0.5% सीटीआर के साथ $2.50 सीपीसी = $5.00 प्रभावी सीपीएम - समतुल्य लागत, लेकिन सीपीएम इंप्रेशन की गारंटी देता है।

Frequently Asked Questions

औसत Google विज्ञापन CPM क्या है?
Google प्रदर्शन नेटवर्क CPM का औसत $2-$10 है। YouTube CPM की सीमा $8-$25 है। Google डिस्कवरी विज्ञापन $5-$15 हैं। सटीक दरें लक्ष्यीकरण, प्रतिस्पर्धा और उद्योग पर निर्भर करती हैं।
मुझे Google Ads में CPM बोली-प्रक्रिया का उपयोग कब करना चाहिए?
जहां आप अधिकतम दृश्यता चाहते हैं, वहां ब्रांड जागरूकता अभियानों के लिए सीपीएम (या वीसीपीएम - देखने योग्य सीपीएम) बोली का उपयोग करें। प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया अभियानों के लिए सीपीसी का उपयोग करें जहां क्लिक अधिक मायने रखते हैं।
Google Ads में vCPM क्या है?
vCPM (देखने योग्य CPM) आपसे केवल उन इंप्रेशन के लिए शुल्क लेता है जहां कम से कम 50% विज्ञापन 1+ सेकंड (वीडियो के लिए 2 सेकंड) के लिए दिखाई देता है। यह Google की अनुशंसित CPM बोली-प्रक्रिया रणनीति है।
Google Ads CPM कैसे कम करें?
व्यर्थ इंप्रेशन को कम करने के लिए लक्ष्यीकरण को परिष्कृत करें, प्लेसमेंट बहिष्करण का उपयोग करें, बेहतर सहभागिता के लिए विज्ञापन क्रिएटिव को अनुकूलित करें, विभिन्न विज्ञापन आकारों का परीक्षण करें और ऑफ-पीक घंटों के दौरान बोली लगाएं।
क्या Google Ads CPM डिवाइस के अनुसार भिन्न होता है?
हाँ। डेस्कटॉप सीपीएम अक्सर मोबाइल से अधिक होते हैं। टेबलेट सीपीएम बीच में आते हैं। आप डिवाइस प्रकार के आधार पर लागतों को अनुकूलित करने के लिए डिवाइस बोली समायोजन सेट कर सकते हैं।
Google विज्ञापन CPM की तुलना Facebook CPM से कैसे की जाती है?
Google डिस्प्ले नेटवर्क CPM ($2-$10) आम तौर पर Facebook ($5-$15) से कम है। हालाँकि, फेसबुक अधिक विस्तृत ऑडियंस लक्ष्यीकरण प्रदान करता है, जो विशिष्ट जनसांख्यिकी के लिए उच्च सीपीएम को उचित ठहरा सकता है।

मुफ़्त मार्केटिंग कैलकुलेटर

डिजिटल विपणक के लिए निःशुल्क ऑनलाइन कैलकुलेटर के हमारे सुइट का अन्वेषण करें। प्रत्येक टूल को आपके विज्ञापन अभियानों को मापने, तुलना करने और अनुकूलित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सीपीसी कैलकुलेटर

कुल खर्च और क्लिक गणना से तुरंत अपनी लागत प्रति क्लिक की गणना करें।

सीपीपी कैलकुलेटर

टीवी, रेडियो और प्रसारण अभियान योजना के लिए अपना मूल्य प्रति बिंदु खोजें।

इंप्रेशन कैलकुलेटर

अपने बजट और सीपीएम दर से कुल विज्ञापन इंप्रेशन का अनुमान लगाएं।

ईसीपीएम कैलकुलेटर

अपने विज्ञापन राजस्व प्रदर्शन को मापने के लिए प्रभावी सीपीएम की गणना करें।

सीपीएम दर कैलकुलेटर

अपने विज्ञापन बजट से सीपीएम दर ढूंढें और इंप्रेशन की योजना बनाएं।

यूट्यूब सीपीएम कैलकुलेटर

राजस्व और मुद्रीकृत प्लेबैक से YouTube विज्ञापन सीपीएम की गणना करें।

Google विज्ञापन सीपीएम कैलकुलेटर

अपने Google विज्ञापन प्रदर्शन और वीडियो अभियानों के लिए CPM की गणना करें।