CPM कैलकुलेटर

विज्ञापन सूची मूल्य कैलक्यूलेटर

विज्ञापन इन्वेंटरी वैल्यू कैलकुलेटर मेट्रिक्स की तुरंत गणना करने के लिए अपना अभियान विवरण दर्ज करें। अभियान प्रारूपों की तुलना करें, बोलियाँ अनुकूलित करें और अपने विज्ञापन बजट की योजना बनाएं।

Calculated ROI
0.00%
Net Profit: $0.00
ROI Formula: ((Revenue - Spend) ÷ Spend) × 100

Break-Even Benchmarks

Cost Per Click (CPC) $0.00
Cost Per Acquisition (CPA) $0.00
Margin per Product Sale $0.00
If your CPA is lower than your Average Order Value (AOV), your campaign is profitable!

Campaign Forecast Results

Forecasted Spend $0.00
Forecasted Clicks 0
Forecasted Conversions 0
Estimated Inventory Value
$0.00
Formula: (Impressions ÷ 1,000) × CPM

विज्ञापन इन्वेंटरी वैल्यू कैलकुलेटर क्या है?

विज्ञापन इन्वेंटरी वैल्यू कैलकुलेटर आपके उपलब्ध विज्ञापन इंप्रेशन के कुल मौद्रिक मूल्य की गणना करता है। प्रकाशक इसका उपयोग अपने विज्ञापन स्लॉट की राजस्व क्षमता को मापने के लिए करते हैं, चाहे वे सीधे बेच रहे हों, प्रोग्रामेटिक एक्सचेंजों के माध्यम से, या हाइब्रिड मॉडल के माध्यम से।

प्रकाशकों के लिए न्यूनतम मूल्य निर्धारित करने, गारंटीशुदा सौदों पर बातचीत करने और घरेलू विज्ञापनों या अवैतनिक प्रचारों की अवसर लागत का मूल्यांकन करने के लिए इन्वेंट्री मूल्य को समझना मौलिक है। प्रत्येक न बिका इंप्रेशन खोए हुए राजस्व का प्रतिनिधित्व करता है जिसे मापने में यह कैलकुलेटर आपकी मदद करता है।

कैलकुलेटर विज्ञापन नेटवर्क और एसएसपी भागीदारों को ऑनबोर्डिंग के दौरान प्रकाशक की इन्वेंट्री के कुल मूल्य का आकलन करने में भी मदद करता है, जिससे राजस्व शेयरों को प्रोजेक्ट करना और यथार्थवादी उपज लक्ष्य निर्धारित करना आसान हो जाता है।

राजस्व क्षमता प्रत्येक इंप्रेशन को परिमाणित करें
फ़्लोर मूल्य निर्धारण न्यूनतम सीपीएम दरें निर्धारित करें
उपज अनुकूलन सेल-थ्रू दर को अधिकतम करें

विज्ञापन इन्वेंटरी मूल्य फॉर्मूला

विज्ञापन इन्वेंट्री के मूल्य की गणना उपलब्ध इंप्रेशन की संख्या को सीपीएम दर से गुणा करके और 1,000 से विभाजित करके की जाती है।

इन्वेंटरी मूल्य = (उपलब्ध इंप्रेशन × सीपीएम) / 1,000

इन्वेंटरी मूल्य उदाहरण

$500
$10 $10,000
100,000
1K 1M
इन्वेंटरी मूल्य: (10,000,000 × $8.00) / 1,000 = $80,000 $5.00 मासिक विज्ञापन राजस्व क्षमता: 100% भरण दर पर $80,000

$500 ÷ 100,000 = 0.005 × 1,000 = $5.00

विज्ञापन इन्वेंटरी मूल्य की गणना कैसे करें

अपनी विज्ञापन सूची की राजस्व क्षमता निर्धारित करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

1

उपलब्ध इंप्रेशन की गणना करें

निर्धारित करें कि आपकी संपत्ति कितने विज्ञापन इंप्रेशन प्रस्तुत कर सकती है। इसमें अपेक्षित ट्रैफ़िक से गुणा किए गए सभी पृष्ठों, ऐप्स या प्लेसमेंट के सभी विज्ञापन स्लॉट शामिल हैं।

उदाहरण

उदाहरण: 500,000 दैनिक पृष्ठ दृश्य × 4 विज्ञापन स्लॉट = 2,000,000 दैनिक इंप्रेशन

2

अपेक्षित सीपीएम सेट करें

अपने वर्तमान मांग साझेदारों, ऐतिहासिक eCPM, या उद्योग बेंचमार्क के आधार पर आप जो औसत CPM अर्जित करने की उम्मीद करते हैं उसे इनपुट करें।

उदाहरण

उदाहरण: सभी मांग स्रोतों में औसत eCPM $8.00

3

भरण दर में कारक

सभी इंप्रेशन भुगतान किए गए विज्ञापनों से नहीं भरे जाएंगे. यथार्थवादी राजस्व अनुमान प्राप्त करने के लिए अपनी अपेक्षित भरण दर लागू करें।

उदाहरण

उदाहरण: 85% भरण दर - 2,000,000 × 0.85 = 1,700,000 भरे इंप्रेशन

4

कुल मूल्य की गणना करें

अपना अनुमानित राजस्व प्राप्त करने के लिए भरे हुए इंप्रेशन को CPM से गुणा करें और 1,000 से विभाजित करें। बजट प्रयोजनों के लिए मासिक या वार्षिक आंकड़ों को मापें।

उदाहरण

उदाहरण: (1,700,000 × $8.00) / 1,000 = $13,600 प्रतिदिन → $408,000 मासिक

Frequently Asked Questions

विज्ञापन इन्वेंटरी वैल्यू कैलकुलेटर का सूत्र क्या है?
सूत्र विशिष्ट मैट्रिक्स पर निर्भर करता है, लेकिन मानक सीपीएम की गणना इस प्रकार की जाती है: सीपीएम = (कुल व्यय ÷ इंप्रेशन) × 1,000। यह 1,000 दर्शकों तक पहुंचने की लागत को मापता है।
डिजिटल मार्केटिंग के लिए विज्ञापन इन्वेंटरी वैल्यू कैलकुलेटर क्यों महत्वपूर्ण है?
विज्ञापन इन्वेंटरी वैल्यू कैलकुलेटर का उपयोग करने से विज्ञापनदाताओं को अभियान दक्षता का मूल्यांकन करने, चैनलों में विज्ञापन खर्च आवंटित करने और सोशल मीडिया अभियानों के खिलाफ पारंपरिक प्रदर्शन की तुलना करने में मदद मिलती है।
मैं अपना विज्ञापन अभियान सीपीएम कैसे कम करूँ?
सीपीएम को कम करने के लिए, बर्बाद पहुंच को कम करने के लिए अपने लक्षित दर्शकों को सीमित करने का प्रयास करें, जुड़ाव स्कोर बढ़ाने के लिए विज्ञापन क्रिएटिव में सुधार करें और इष्टतम डिलीवरी विंडो के लिए विज्ञापनों को शेड्यूल करें।
उपलब्ध और भरी हुई इन्वेंट्री के बीच क्या अंतर है?
उपलब्ध इन्वेंट्री आपकी साइट या ऐप द्वारा प्रस्तुत विज्ञापन इंप्रेशन की कुल संख्या है। भरी हुई इन्वेंट्री वास्तव में विज्ञापनदाताओं को बेचा गया हिस्सा है। यह अंतर बिना बिके छापों का प्रतिनिधित्व करता है जिन्हें अतिरिक्त मांग भागीदारों के माध्यम से मुद्रीकृत किया जा सकता है।
विज्ञापन प्लेसमेंट इन्वेंट्री मूल्य को कैसे प्रभावित करता है?
तह के ऊपर प्लेसमेंट तह के नीचे की तुलना में 2-3× अधिक सीपीएम का आदेश देता है। स्टिकी विज्ञापन, मध्यवर्ती विज्ञापन और इन-कंटेंट प्लेसमेंट भी प्रीमियम कमाते हैं। प्लेसमेंट मिश्रण को अनुकूलित करने से कुल इन्वेंट्री मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।
क्या मुझे अपनी इन्वेंट्री का मूल्यांकन करने के लिए CPM या eCPM का उपयोग करना चाहिए?
eCPM (प्रभावी CPM) का उपयोग करें क्योंकि यह सभी मूल्य निर्धारण मॉडल - CPM, CPC, CPA - से राजस्व को प्रति 1,000-इंप्रेशन के एकल आंकड़े में सामान्य कर देता है। यह आपको सभी मांग स्रोतों में आपकी इन्वेंट्री वास्तव में क्या कमाती है इसकी सबसे सटीक तस्वीर देती है।

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